Wednesday, December 30, 2015

अलविदा 2015 ! साल के पूरे घटनाक्रम पर एक नज़र ।

 साल 2015 अलविदा होने वाला है और नए साल यानी 2016 के आगाज की तैयारियां जोरों पर हैं ऐसे में आईये एक नज़र डालते हैं साल के पूरे घटनाक्रम पर एक नज़र ।

राजनीति
नीतीश ने टूटे मनोबल को फिर से संजोया और ऐसी राजनीतिक बिसात  बिछाई कि एनडीए चारों खाने चित हो गया। नीतीश ने पुराने साथी लालू यादव और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बनाकर एक बार फिर सीएम की बागडोर संभाली। महागठबंधन को 170 से अधिक सीटें मिली। 

भ्रष्टाचार
काली कमाई के धन कुबेर नोएडा के यादव सिंह पूरे साल छाये रहे। सीबीआई जांच शुरू होने के बाद इंजीनियर-इन-चीफ यादव सिंह को सस्पेंड किया गया।

आतंकवाद
अबू बक्र अल-बगदादी दुनिया में दरिंदगी और दहशत का दूसरा नाम बन बन गया। फ्रांस की राजधानी पेरिस में इस्लामिक स्टेट आतंकियों ने नवंबर में सीरियल हमला किया। इसमें करीब डेढ़ सौ लोग मारे गए थे। 

आर्थिक
भारी उतार-चढ़ाव के बीच 2015 दलाल पथ चार साल का सबसे बुरा दौर रहा। विदेशी निवेशकों ने स्थानीय बाजार से अरबों डॉलर की पूंजी की निकासी कर हवा निकाल दी। केन्द्र सरकार ने जहां सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें सौपी गईं, वहीं आरबीआई ने भी ग्राहकों को फायदा पहुंचाने के लिए कई बार नीतिगत दरों में कटौती की।

प्रबंधन 
चुनाव प्रबंधन में यह शख्स बेजोड़ है। लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और एनडीए के रणनीतिकार बिहार में नीतीश के तारणहार बने। लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी को चाय पर चर्चा का मंत्र देने वाले प्रशांत ने नीतीश को परचे पर चर्चा का सुझाव दिया। 

अपराध
क्या कोई मां अपनी बेटी की हत्या करवा सकती है, क्या कोई औरत अपनी बेटी की बहन भी हो सकती है, कोई मां अपनी बेटी से रिश्ते को भला दुनिया से क्यों छुपाएगी, क्या किसी महिला के अपने सौतेले बेटे से रिश्ते हो सकते हैं, क्या संपत्ति के लिए कोई अपनी औलाद की हत्या करवा सकता है? जब से शीना हत्याकांड सामने आया है। लेकिन शीना की मौत का राज खुलते ही ये साफ होने लगा कि इंद्राणी तो शीना की मां थी यानी इंद्राणी पर अपनी बेटी के कत्ल का आरोप लगा! इस मर्डर मिस्ट्री में हमेशा  सस्पेंश बना रहा। 

कानून
सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को लोकायुक्त नियुक्ति में हो रही देरी के लिए जमकर फटकार लगाई। दो दिन का अल्टीमेटम के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपने विशेषाधिकार की धारा 142 का प्रयोग करते हुए लोकायुक्त की नियुक्ति कर दी।

वहीं भारतीय संसद ने जुवेनाइल जस्टिस (केयर एंड प्रोटेक्श ऑफ चिल्ड्रेन) बिल 2014 पास कर दिया। नए विधेयक के तहत 16 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर अपराधियों को व्यस्क मानने का प्रावधान है। किशोर अपराधी पर सामान्य कोर्ट में मुकदमा चलाए जाने के बारे में निर्णय लेने का अधिकार जुवेलाइल जस्टिस बोर्ड के पास होगा। सात साल के कठिन परिश्रम और विचार विमर्श के बाद नेपाल की संविधान सभा ने 16 सितंबर 2015 को नए संविधान को मंजूरी दे दी।

मैगी
मैगी के दीवाने इस साल को भूल नहीं पाएंगे। बाराबंकी में एक फूड सिक्युरिटी ऑफिसर ने जांच कराई तो मैगी के टेस्ट मेकर में लेड की मात्रा मानक से अधिक मिली। इसके बाद देश के कई राज्यों ने इसपर प्रतिबंध लगा दिए। मगर अब मैगी एक बार फिर से बाजार में उपलब्ध है।

खेल
ऑस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को सात विकेट से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड से मिले 184 रनों के आसान लक्ष्य को 101 गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। वहीं टेनिस स्टार सानिया मिर्जा साल 2015 में कई बार विवादों में रहीं। राजीव गांधी खेल रत्न और प्राइवेट जेट मेकअप इसमे शामिल रहा। 

हादसे
नेपाल के लिए यह साल भूकम्प के हमले का साल रहा। 25 अप्रैल के दिन भूकम्प ने नेपाल को हिला कर रख दिया। इस भूकम्प में कई महत्वपूर्ण प्राचीन ऐतिहासिक मंदिर और अन्य इमारतें बर्बाद हो गईं थी। 1934 के बाद पहली बार नेपाल में इतना प्रचंड तीव्रता वाला भूकम्प आया था। इस भूकम्प में 8000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। जबकि 2000 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

अफवाह
देश में असहिष्णुता फैलने और केंद्र सरकार को जनता विरोधी ठहराते हुए जैसे मुद्दे खबरों में छाए रहे। बड़ी संख्या में साहित्यरकारों और फिल्मकारों ने अवॉर्ड लौटाए। दादरी में गौ मांस खाने की अफवाह से देष शर्मसार हुआ। उग्र भीड़ ने द्वारा अखलाक नाकम युवक को गौ मांस खाने और रखने की अफवाह के बाद पीट-पीटकर मार डाला। 

फिल्म
निर्देशक ए.आर. मुरुगदास और आमिर खान की फिल्म गजनी देश में 100 करोड़ की कमाई करने वाली पहली फिल्म बनी। महज 18 दिनों के अंदर गजनी ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ की कमाई की। वहीं सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान 25 करोड़ की लागत से बनी मगर इस फिल्म ने भारत में 318.14 करोड़ रुपये बटोरे।

मौत 
भारत की अग्नि मिसाइल को उड़ान देने वाले मशहूर वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने दुनिया को साल 2015 में अलविदा कहा। कलाम न सिर्फ एक महान वैज्ञानिक, प्रेरणादायक नेता थे बल्कि अद्भुत इंसान भी थे। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम 30 जुलाई 2015 को रामेश्वरम में सुपुर्द-ए-खाक किया गया। वहीं वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल ने अंतिम सांस ली। उन्होंने अयोध्या में राममंदिर बनाने के लिए अभियान का न केवल नेतृत्व किया। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष जगमोहन डालमिया का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ।मशहूर अभिनेत्री साधना का मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में निधन हुआ। 74 साल की साधना कैंसर से पीडि़त थीं। आरजू, मेरे मेहबूब, लव इन शिमला, मेरा साया, वक्त, आप आए बहार आई, जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में उन्होंने काम किया था। साधना का साधना कट हेयरस्टाइल बेहद मशहूर हुआ था।

मौसम
चेन्नई में नवंबर-दिसंबर में हुई बारिश के चलते हालात बिगड़ गए। सड़कें दरिया बन गईं। आशियाने छिन गए। सेना और एनडीआरएफ की टीमों ने दिन-रात एक कर लोगों को बाहर निकाला। 

No comments:

Post a Comment